कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए 222 सीटों की हुई मतगणना में  बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है बीजेपी को 104 सीट मिली है लेकिन यह बहुमत से 8 सीट कम है। कांग्रेस को 78 सीटें मिली है। कांग्रेस को सबसे अधिक नुकसान हुआ है 2013 के मुकाबले 44 सीटें कम मिली है। जेडीएस 38 सीटों के साथ तीसरे नंबर की पार्टी बनी हुई है। बीएसपी ने भी पहली बार कर्नाटक में अपना खाता खोला है उसे एक सीट मिली है तथा एक सीट अन्य के खाते  में गई है। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें है लेकिन दो सीटों पर चुनाव निरस्त हो जाने के कारण 222 सीटों की ही मतगणना हुई थी।


वोट प्रतिशत की बात की जाए तो सबसे अधिक वोट प्रतिशत कांग्रेस को गया है उसे 38 प्रतिशत वोट मिला है। बीजेपी को 36.2 प्रतिशत वोट मिले है और जेडीएस को 18.3 प्रतिशत वोट मिले है तथा 7.8 प्रतिशत वोट अन्य के खाते में गए है।
त्रिशंकु जनाधार होने पर अब गेंद राज्यपाल के कहते में है की किस पार्टी को सरकार बनाने का न्योता देती है। पीएम मोदी ने बीजेपी की जीत पर कार्यकर्ता और कर्नाटक की जनता का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा की देश को बाँटने वाली शक्तियों को जनता ने करारा जवाब दिया है। राहुल गांधी ने भी जनता और कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY