आज की भागमभाग जिंदगी में हम खाने पर ध्यान नहीं देते। इस दौड़ भाग के चक्कर में हम सुबह का नाश्ता मिस कर देते है। सभी हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि आपको स्वस्थ्य और फिट रहना है तो सुबह का नाश्ता बेहद जरुरी है। आज हम आपके लिए लेकर आये है नास्ता की ऐसी फटाफट रेसिपी जो टेस्टी तो है ही शरीर के लिए हेल्दी भी है। ये है मूंग दाल पनीर चीला जिसे आप सुबह-शाम अपने परिवार को नास्ते में खिला सकते है।
सामग्री (ingridients)
◆मूंग दाल – दो कप
◆अदरक – 2 इंच लम्बा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
◆हींग- दो चुटकी
◆हरीमिर्च- 2-3 बारीक़ कटी हुई
◆हरा धनिया- एक कटोरी बारीक़ कटा हुआ
◆पनीर- 100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ
◆नमक- स्वादानुसार
◆तेल- 2-4 टेबिल स्पून
बनाने की विधि (recipe )
◆मूंग की दाल को 3-4 घण्टे पहले पानी में भिगो दें।
◆भीगी हुई दाल को पानी और हींग डालकर मिक्सी से पीस लें।
◆पिसी हुई दाल को एक बड़े बर्तन में लेकर इसमें कटी हुई मिर्च, हरा धनिया और नमक मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें।
◆नॉनस्टिक तवे को गैस पर रखिये और उसे हल्का गर्म होने दें। अब ब्रुश या चम्मच से थोड़ा तेल तवे पर चुपड़ दें। इसके बाद छोटी कटोरी या चमचे से दाल का मिश्रण तवे पर डालें और चमचे को गोल गोल घुमाकर दाल को रोटी की शेप में पतला पतला फैला दो। दो मिनट बाद चम्मच से हल्का तेल चीले के चारों और डालें और मामूलीसा उसके ऊपर भी डाल दें।
◆जब चीले की निचली सतह ब्राउन होने लगे तो कलछी की सहायता से चीले को पलट दें और सिकने दें। जब चीला सिक जाये तो इस पर कद्दूकस किया हुआ पनीर बिखेर दें। अब चीले को डोसा की तरह गोल मोड़ दीजिये।
◆ अब इस गोल मुड़े हुए चीले को प्लेट में निकाल लें और चटनी या सॉस के साथ सर्व करें स्वादिष्ट और हेल्दी मूंगदाल पनीर चीला।
◆इस चीले को हम बिना पनीर के भी बना सकते है।

LEAVE A REPLY